http://profitduniya.blogspot.in/
commodity tips

कमोडिटी टिप्स: सोने की तेजी को लगा ब्रेक

www.bonazcapital.com/free-trial/
कल की जोरदार तेजी के बाद कच्चे तेल की चाल बदल गई है और इसमें करीब 1 फीसदी की गिरावट आई है। ब्रेंट 50 डॉलर के नीचे है। दरअसल एपीआई के बाद कल अमेरिकी एनर्जी डिपार्टमेंट ने भी अपनी रिपोर्ट में कह दिया कि क्रूड के भंडार में करीब 1.5 करोड़ बैरल की कमी आई है। ऐसे में कच्चे तेल की तेजी को और हवा मिल गई और ब्रेंट का दाम 50 डॉलर तक पहुंच गया। हालांकि अब ऊपरी स्तर से मुनाफावसूली हावी है। वहीं सोने की तेजी पर भी ब्रेक लग गया है। रुपए में कमजोरी के बावजूद घरेलू बाजार में सोने को कोई खास सपोर्ट नहीं है। कल अमेरिका में बेरोजगारों की संख्या में गिरावट से डॉलर में रिकवरी आई थी जिससे सोने की कीमतों पर दबाव बढ़ गया था। वहीं बेस मेटल्स में गिरावट का रुख है। कॉपर समेत सभी मेटल गिरावट के साथ कारोबार कर रहे रहे हैं।

एमसीएक्स पर सोना 0.02 फीसदी की हल्की कमजोरी के साथ 31200 रुपये के नीचे नजर आ रहा है। जबकि चांदी 0.06 फीसदी की कमजोरी के साथ 46685 रुपये के आसपास कारोबार कर रही है। एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.6 फीसदी की कमजोरी के साथ 3144 रुपये के आसपास दिख रहा है। जबकि नैचुरल गैस 0.7 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

बेस मेटल्स की बात करें तो एल्युमीनियम 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 105 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। जबकि कॉपर 0.2 फीसदी घटकर 315 रुपये के नीचे दिख रहा है। जबकि लेड में 0.4 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है। वहीं निकेल 0.25 फीसदी की गिरावट के साथ 680 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। जबकि जिंक 0.06 फीसदी की कमजेरी के साथ 150 रुपये के आसपास नजर आ रहा है।

इस बीच देश में मॉनसून कमजोर पड़ गया है। इस सीजन के दौरान देश भर में 4 फीसदी कम बारिश हुई है। सबसे ज्यादा दक्षिण भारत में स्थिति खराब हो रही है। पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में भी करीब 14  फीसदी की कमी देखी जा रही है। खास करके केरल, गुजरात और पंजाब में इस साल 20 से 30 फीसदी कम बारिश हुई है। ऐसे में सोयाबीन की शुरुआती गिरावट कम हो गई है। वहीं मसालों में जीरा और हल्दी का दाम बढ़ने लगा है। इलायची में भी तेजी आई है और मेंथा तेल भी मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है।

उधर एनसीडीईएक्स के गोदामों में कपास खली की क्वालिटी के मामले पर एक्सचेंज और कारोबारियों के बीच में ठन गई है। एनसीडीईएक्स की क्वालिटी जांच पर सवाल उठाते हुए कारोबारियों ने सेबी में दोबारा शिकायत की है। इससे पहले एनसीडीईएक्स ने हैदराबाद की फर्स्ट सोर्स लैब में क्वालिटी की जांच कराकर इसे मानकों के तहत होने का दावा किया था लेकिन कारोबारियों के एक्सचेंज के दावे पर सवाल उठा दिया है।

एग्री कमोडिटीज में एनसीडीईएक्स पर सोयाबीन का अक्टूबर वायदा 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 3235 रुपये के आसपास नजर आ रहा है। जबकि सोया तेल का अक्टूबर वायदा 0.2 फीसदी बढ़त के साथ 660 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एमसीएक्स मेंथा सितंबर वायदा 0.4 फीसदी की बढ़त के साथ 900 रुपये के ऊपर दिख रहा है।

अभी रजिस्टर करे और पाए दुगना मुनाफा।
www.bonazcapital.com/free-trial/
 

About Unknown

0 comments:

Post a Comment

Bonaz Capital. Powered by Blogger.