http://profitduniya.blogspot.in/
commodity tips

क्रूड की नरमी, इंडियन ज्वैलर्स परेशान

http://www.bonazcapital.com/free-trial/
मिडल ईस्ट में कारोबार शुरू करने वाले इंडियन ज्वैलर्स की हालत खराब है। वे इस साल की शुरुआत से क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट और गोल्ड रेट्स में 25 फीसदी की उछाल के बाद मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। जॉयअलुकास, पीएनजी ज्वैलर्स और कुछ दूसरे ज्वैलर्स का कहना है कि इस साल की शुरुआत से अरब देशों में गोल्ड की डिमांड 10-20 फीसदी घटी है, जिसने भारतीय ज्वैलरी कंपनियों को वहां एक्सपैंशन की योजना रोकनी पड़ी है। हालांकि, ज्वैलर्स ने अमेरिका में मौजूदगी बढ़ाई है, जहां रिवाइवल के संकेत देखने को मिले हैं।

मिडल ईस्ट में ईरान ऐसा इकलौता देश है, जहां इस साल दूसरे क्वॉर्टर में डिमांड 10 फीसदी बढ़ी है। पिछले साल पाबंदियां हटने के कारण ईरान में डिमांड में यह ग्रोथ देखने को मिली है। लेकिन इंडियन ज्वैलर्स अभी ईरान में बिजनेस शुरू करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं, क्योंकि वहां 21 कैरट वाली गोल्ड ज्वैलरी की खरीदारी होती है, जिसे इंडियन ज्वैलर्स नहीं बनाते। जॉयअलुकास ग्रुप के चेयरमैन जॉय अलुकास का कहना है, 'उनके डिजाइंस भी उस ज्वैलरी से पूरी तरह से अलग होते हैं, जो हम मिडल ईस्ट कंज्यूमर्स के लिए बनाते हैं।'

पुणे के पीएनजी ज्वैलर्स के ओनर सौरभ गाडगिल का कहना है कि मिडल ईस्ट में भू-राजनीतिक तनाव के साथ कमजोर ऑयल इकनॉमी का डिमांड पर असर पड़ा है। लोकल डिमांड में 20 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। उन्होंने बताया, 'हमने चीजें बेहतर होने तक रीजन में अपना विस्तार नहीं करने का फैसला किया है। हमने 2014 के आखिर में दुबई में 5,000 स्क्वेयर फीट के दो स्टोर खोले थे।' गोल्ड ज्वैलरी रिटेलर जॉयअलुकास की गल्फ रीजन में अच्छी मौजूदगी है, लेकिन अब कंपनी अमेरिका में प्रेजेंस बढ़ाना चाहती है। अलुकास का कहना है, 'हम गल्फ रीजन में लगभग सभी महत्वपूर्ण रीजन में मौजूद हैं और तत्काल वहां मौजूदगी नहीं बढ़ाएंगे। हम अमेरिका पर फोकस कर रहे हैं। वहां हम जल्द तीन स्टोर खोलेंगे। क्रूड ऑयल की घटती कीमतों के कारण गल्फ रीजन में डिमांड बड़े पैमाने पर 10 फीसदी घटी है। कच्चे तेल की कीमतों में आई कमजोरी का असर एनआरआई के साथ-साथ स्थानीय लोगों की परचेजिंग पावर पर पड़ा है।' कल्याण ज्वैलर्स के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर टी एस कल्याणरमन का कहना है कि हर देश में उतार-चढ़ाव होता रहता है और मिडल ईस्ट इसमें कोई अपवाद नहीं है। उन्होंने बताया कि मिडल ईस्ट में गोल्ड का क्रेज टूरिस्ट के कारण है, जो घर ले जाने के लिए कुछ गोल्ड खरीदते हैं। उन्होंने बताया, 'साल की पहली छमाही में ग्रोथ कमजोर थी, हम दूसरी छमाही में 3-5 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद करते हैं।' कल्याण ज्वैलर्स ने 2013 में मिडल ईस्ट में एंट्री की थी और तब से यह 20 फीसदी की ग्रोथ हासिल कर रही है।

अभी रजिस्टर करे और कमाए अधिक मुनाफा।
http://www.bonazcapital.com/free-trial/

 

About Unknown

0 comments:

Post a Comment

Bonaz Capital. Powered by Blogger.